कोरोना देश में: 74% एक्टिव केस देश के 9 राज्यों से, इन्हीं राज्यों में सबसे ज्यादा मौतें; अब दिल्ली एयरपोर्ट पर भी हो सकेगी कोरोना की जांच; देश में अब तक 46.63 लाख केस

 

  • देश में अब तक 77 हजार 537 लोगों की मौत हुई, 9.61 लाख का इलाज चल रहा
  • शुक्रवार को देश में रिकॉर्ड 97 हजार 654 नए मरीज बढ़े, 81 हजार 455 लोग ठीक भी हुए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक्टिव केस के आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक देश में 74% एक्टिव केस यानी ऐसे मरीज जिनका अभी इलाज चल रहा है वो देश के 9 राज्यों में हैं। सबसे ज्यादा 28% मरीज महाराष्ट्र से हैं।

दूसरे नंबर पर कर्नाटक है जहां 11% और तीसरे पर आंध्र प्रदेश है जहां 10% एक्टिव केस है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 7%, तमिलनाडु में 5%, ओडिशा में 4%, तेलंगाना, असम और छत्तीसगढ़ में 3-3% एक्टिस केस हैं। बाकी 26% मरीज देश के अन्य राज्य या केंद्र शासित राज्यों से हैं। देश में एक्टिव केस की संख्या अभी 9 लाख 61 हजार 370 है। इन्हीं 9 राज्यों में सबसे ज्यादा 81% मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

उधर, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है जहां कोरोना की जांच की सुविधा शुरू हो गई है। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने शनिवार को इसकी शुरुआत कर दी। यहां कोई भी यात्री अपनी कोरोना जांच करवा सकेगा।

देश में मरीजों का आंकड़ा 46.60 लाख हुआ

देश में अब तक 46 लाख 63 हजार 930 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। शुक्रवार को 24 घंटे में रिकॉर्ड 97 हजार 654 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। एक दिन में मिले संक्रमितों का यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इसके पहले गुरुवार को 96 हजार 760 नए मरीज मिले थे।

इस बीच, राहत की बात है कि मरीजों के ठीक होने की रफ्तार भी तेज होने लगी है। शुक्रवार को रिकॉर्ड 81 हजार 455 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। एक दिन में ठीक होने वालों की ये सबसे ज्यादा संख्या है। इसी के साथ ठीक होने वालों की संख्या अब 36 लाख 24 हजार 375 हो गई है। संक्रमण के चलते अब तक 77 हजार 537 लोग जान गंवा चुके हैं।

कोवैक्सीन का एनिमल ट्रायल सफल

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन ”कोवैक्सिन” बना रही भारत बायोटेक ने वैक्सीन के एनिमल ट्रायल के सफल होने की जानकारी दी है। कंपनी की तरफ से ट्वीट में कहा गया कि ”भारत बायोटेक गर्व से ‘कोवैक्सीन’ के एनिमल स्टडी के रिजल्ट की घोषणा करता है। यह रिजल्ट लाइव वायरल से प्रोटेक्ट करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।”

मुंबई में डॉक्टर्स ने जताया विरोध

उधर, कोरोना मरीजों के इलाज में जुटे मुंबई के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने छुट्‌टी के नियमों में किए गए बदलाव पर विरोध जताया है। डॉक्टर्स ने शनिवार को काली पट्‌टी बांधकर काम करना शुरू किया। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टर्स को अब हफ्ते में एक दिन छुट्‌टी देने का ऐलान किया है, जबकि पहले कुछ दिन लगातार काम करने के बाद डॉक्टर्स को 7 दिन क्वारैंटाइन में रहने की छूट दी जाती थी।

  • कोरोना अपडेट्स
    • ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने कोरोना वैक्सीन के फेज-2 और 3 के ट्रायल में किसी नए मरीज की भर्ती पर रोक लगा दी है। शुक्रवार को डीसीजीआई ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया। अगले आदेश तक ट्रायल के लिए किसी नए मरीज की भर्ती न की जाए। इस नोटिस के जवाब में सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि जब तक वैक्सीन की सुरक्षा की स्थिति साफ नहीं होती है, तब तक किसी नए मरीज पर ट्रायल नहीं किया जाएगा।
    • कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों के दोबारा संक्रमित होने के मामले बढ़ने लगे हैं। अब तक गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ली और तेलंगाना में ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। दोबारा संक्रमण में कितनी सच्चाई है और यदि है तो यह कैसे हो रहा है? इसकी वैज्ञानिक जांच के लिए भारत सरकार ने पहली बार किसी मरीज के दो सैंपल, यानी पहले संक्रमण और दूसरे संक्रमण का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (पुणे) भेजे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस स्टडी के लिए दिल्ली के एक मरीज के सैंपल पुणे भेजे गए हैं।
    • दिल्ली-एनसीआर में शनिवार से मेट्रो की सभी रूट पर ट्रेनें चलने लगीं। इसकी शुरूआत 7 सितंबर से हुई थी। तब यलो लाइन शुरू की गई थी। इसके बाद तीन अलग-अलग फेज में ब्लू, पिंक व अन्य लाइन भी शुरू की गई थीं। अब मेट्रो को पूरी तरह से खोल दिया गया है। इस बीच, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने शिवाजी स्टेडियम से प्री-पेड ऑटो सर्विस भी शुरू करने का फैसला लिया है। शनिवार से ही दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के यात्री यहां से ऑटो पकड़ सकेंगे।
    • पुणे में बगैर मास्क घर से बाहर निकलने वालों पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। पुणे के नगर निगम कमीश्नर ने शुक्रवार को इसके लिए आदेश जारी कर दिया।
    • पंजाब सरकार ने नीट 2020 को देखते हुए 13 सितंबर को लॉकडाउन में छूट का ऐलान किया है। हालांकि, इस दौरान गैर-जरूरी दुकानें बंद रखने का आदेश है।
    • केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अगाड़ी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।
    • मुंबई की मेयर किशोरी किशोर पेडनेकर भी संक्रमित हो गई हैं। उन्होंने ट्वीट पर इसकी जानकारी दी।
    • इलाहाबाद हाईकोर्ट में 14 और 15 सितंबर को कोई भी ज्यूडिशियल और एडमिनिस्ट्रेटिव काम नहीं होंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया। इन दो दिनों में पूरे परिसर को सैनिटाइज कराया जाएगा।

     

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *